कॉन्फिडेंस बढ़ाने की 10 सबसे कारगर होम्योपैथिक दवा

 कॉन्फिडेंस वह खजाना है जो जिसके पास जितना अधिक होता है उसके जीवन में सफलता भी उतनी ही अधिक होती है लेकिन जिसके पास कॉन्फिडेंस कम होता है उन्हें अपनी सफलता पर हमेशा संदेह बना रहता है।


confidence badhane ki homeopathic dawa


यदि आपके पास भी कॉन्फिडेंस की कमी है जिसके कारण किसी काम में सफलता आपसे कोसों दूर रहती है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आज के इस लेख में हम कॉन्फिडेंस बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा के बारे में जानकारी देंगे जो आपके कॉन्फिडेंस लेबल को इस हद तक बढ़ा देगी जिससे आप कठिन से कठिन कामों को बिना किसी हिचकिचाहट के बड़ी ही आसानी से पूरा करने में सफल हो पायेंगे।

लेकिन कॉन्फिडेंस बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा के बारे में जानने से पहले यह भी जान लेना आवश्यक है कि कॉन्फिडेंस कम होने के कारण और लक्षण क्या-क्या होते हैं।


कॉन्फिडेंस कम होने के लक्षण | confidence kam hone ke lakshan


किसी भी व्यक्ति में कॉन्फिडेंस कम होने पर निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं।


  • किसी काम को करने से पहले डर लगना।
  • हमेशा नकारात्मक सोचना।
  • समाज या परिवार के लोग क्या कहेंगे इस बात का डर लगना।
  • अपने आप को हर काम के अयोग्य समझना।
  • छोटे-छोटे काम के लिए दूसरों पर निर्भर रहना।
  • किसी काम में जरा सा भी रिस्क न लेना।
  • छोटी-छोटी बातों को लेकर बहुत गहराई से सोचना।


आदि कॉन्फिडेंस कम होने के प्रमुख लक्षण हैं।


कॉन्फिडेंस बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा


आर्सेनिकम एल्बम


कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए आर्सेनिकम एल्बम एक कारगर दवा है।इस दवा का प्रयोग उन लोगों के कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के लिए किया जाता है जो अपने शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर हमेशा चिंता करते-करते उनका कॉन्फिडेंस कम हो जाता है।उनके लिए यह दवा लाभ करती है।

इस दवा के रोगी की सभी तकलीफें दोपहर 1बजे से लेकर 2 बजे के बीच या रात 1 बजे से 2 बजे के बीच बढ़ जाता है।इसके अलावा जलन,बेचैनी और थोड़ी-थोड़ी देर प्यास लगना इस दवा के प्रयोग का सबसे प्रमुख लक्षण है।


ऑरम मेट 


कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए ऑरम मेट एक प्रभावी होम्योपैथिक दवा है।इस दवा का प्रयोग कॉन्फिडेंस की कमी के उन रोगियों के लिए किया जाता है जो अपनी आलोचना स्वयं किया करते हैं।

उन्हें लगता है कि समाज में उनका कोई मान सम्मान नहीं है,वे एकदम बेकार हैं।वह छोटी-छोटी बातों को लेकर अपने आप को ही गलत मानते हैं।

ऑरम मेट  का प्रयोग कॉन्फिडेंस की कमी वाले उन रोगियों के लिए भी किया जाता है जो किसी परीक्षा या व्यापार में असफलता के कारण डिप्रेशन में चले जाते हैं जिसके उनके मन में आत्महत्या का विचार आने लगता है।

इसके अलावा यह दवा उन लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होती है जो अपने जीवन के प्रारंभिक अवस्था में बहुत जिम्मेदारियां उठा चुके हैं जिसके कारण उनका कॉन्फिडेंस लेबल हो गया है।


स्टैफिसैग्रिया (Staphysagria)


कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के लिए स्टैफिसैग्रिया एक कारगर दवा है।इस दवा का प्रयोग उन लोगों के लिए किया जाता है जो बचपन में कभी अपने माता-पिता या समाज के द्वारा अपमानित हुए थे उसके कारण उनका कॉन्फिडेंस लेबल कम हो गया है।

इसके अलावा स्टैफिसैग्रिया का प्रयोग उनके लिए भी फायदा करती है जो हर एक छोटी-छोटी बातों पर अपने आप की बेइज्जती महसूस करते हैं।

जरा सी कोई बात कहने पर उनके दिल को चोट पहुचती है।जिनका मनोबल इतना कमजोर होता है कि दूसरों के सामने नजरें उठाकर बात नहीं कर सकते हैं।

ऐसे लक्षण वाले रोगियों के कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के लिए इस दवा के प्रयोग से फायदा होता है।


अर्जेन्टम नाइट्रिकम (Argentum Nitricum)


कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए अर्जेन्टम नाइट्रिकम  एक महाऔषधि है।यह दवा उन रोगियों में अच्छा काम करती है जो किसी काम को लेकर हमेशा चिंता किया करते हैं।

जो जरा सी बात पर बहुत अधीर हो जाते हैं,जिनको किसी नये जगह पर जाने से पहले पखाना लग जाता है,जिनको किसी भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने या ऊंची इमारतों को देखने से डर लगता है।

ऐसे लक्षण वाले रोगियों में इस दवा के प्रयोग से फायदा होता है।


साइलीशिया (Silicea)


कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए होमियोपैथी में साइलीशिया का प्रयोग भी बड़ी सुगमता से किया जाता है।इस दवा का प्रयोग उन व्यक्तियों में किया जाता है जो बहुत ही डरपोक स्वभाव के होते हैं,जिनके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी है।

जो किसी सभा या समाज में जाने से अपने आप को बहुत असहज महसूस करते हैं।जो किसी के सामने अपने आप को प्रस्तुत करने में संकोच करते हैं।

जो गर्म मौसम में अपने आप को हर प्रकार से सुखी महसूस करते हैं।ऐसे प्रकृति के लोगों में इस दवा के प्रयोग से लाभ होता है।


एकोनिटम नैपेलस


कॉन्फिडेंस की कमी को दूर करने के लिए एकोनिटम नैपेलस एक बहुत ही महत्वपूर्ण होम्योपैथिक दवा है।कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए इस दवा का प्रयोग उन लोगों में किया जाता है जो हाल ही के किसी चिंता के कारण उनका कॉन्फिडेंस लेबल कम हो गया है।

इसके अलावा यह दवा उन लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है जिन्हें आत्मविश्वास की कमी के कारण सड़क या चौराहा पार करने में डर लगता है।


लाइकोपोडियम 200


कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए लाइकोपोडियम एक सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवा है।इस दवा का प्रयोग उन लोगों में किया जाता है जिनके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी होती है और उन्हें कोई भी नया काम करने से पहले इस बात का डर बना रहता है कि कहीं वह उस काम में असफल न हो जावें और रोगी कोई भी नये काम की जिम्मेदारी लेने से पीछे हट जाता है।

क्योंकि उसे इस बात का डर बराबर बना रहता है कि वह उस काम को समय से पूरा नहीं कर पायेगा।जिन बच्चों को बचपन में बहुत डांटकर रखने के कारण उनका कॉन्फिडेंस लेबल कम हो गया है तो उसमें भी लाइकोपोडियम 200 के प्रयोग से फायदा होता है।


इस लेख में आपने जाना कॉन्फिडेंस बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा तथा कॉन्फिडेंस कम होने के लक्षण आदि के बारे में पूरी जानकारी

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।


अस्वीकरण:homeoupchar.com इस लेख में बताए गए तरीकों, विधियों और दावों की पुष्टि नहीं करता है, इन्हें केवल सुझाव के रूप में लें, ऐसे किसी भी उपचार/दवा को लागू करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.